केंद्र ने दिया राज्यों को निर्देश, कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू करें

केंद्र ने दिया राज्यों को निर्देश, कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू करें

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। इस पर काबू पाने के लिए फिलहाल वैक्सीन पर काम चल रहा है। खबरों के अनुसार, कुछ ऐसी वैक्सीन हैं जो जल्द ही आने वाली हैं। इसके मद्देनजर सरकार ने वैक्सीन के टीकाकरण के कामकाज को व्यवस्थित रूप से करने के लिए तैयारियां भी करनी शुरू कर दी हैं।

पढ़ें- मरीजों में 5 या ज्यादा लक्षण दिखें तो लंबे समय तक रह सकता है कोरोना का असर

बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना के टीकाकरण के कामकाज को देखने और समन्वय करने के लिए समिति गठित करने को कहा है। साथ ही केंद्र ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं पर इसका कम से कम असर पड़े। इसके अलावा आगाह किया है कि सोशल मीडिया पर शुरुआत से ही नजर रखी जाए ताकि उन अफवाहों पर लगाम लगाई जा सके, जिसका असर समुदाय में टीके  की स्वीकार्यता पर पड़ सकता है।

स्वास्थ्य कर्मियों से होगी टीकाकरण की शुरुआत

केंद्र ने कहा कि कोरोना वायरस के टीके को देने में करीब एक साल का समय लगेगा और इसमें विभिन्न समूहों को शामिल किया जाना है, जिसकी शुरुआत स्वास्थ्य कर्मियों से होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके मद्देनजर राज्य और जिला स्तर पर समिति बनाने को कहा है, जो टीकाकरण की तैयारियों जैसे टीकों को रखने के लिए शीत गृह की श्रृंखला, परिचालन तैयारी, भौगोलिक आधार पर राज्य विशेष की चुनौती आदि की समीक्षा करेगी।

डीएम के नेतृत्व में जिला कार्यबल बनाने का सुझाव

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखी चिट्ठी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य संचालन समिति (एसएससी), अपर मुख्य सचिव या प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) के नेतृत्व में राज्य कार्यबल (एसटीएफ) और जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला कार्यबल (डीटीएफ) बनाने का सुझाव दिया है।

पत्र के साथ संलग्न परिशिष्ट में समितियों के कार्यों को भी रेखांकित किया गया है, जैसे एसएसी सुनिश्चित करेगी कि सभी संबंधित विभाग सक्रिय रूप से कार्य करें और जनभागीदारी के लिए नवोन्मेषी रणनीति बनाए ताकि सभी के लिए टीकाकरण सुनिश्चित हो सके।

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली के आंकड़े बढ़ा रहे हैं चिंता, इस राज्य में लंबे समय से एक भी मौत नही, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।